HP Health Department Recruitment 2022

HP Health Department Recruitment 2022

Himachal Pradesh Health Department Recruitment 2022

HP Health Department Recruitment 2022 विधानसभा चुनाव से पहले स्वास्थ्य विभाग में 780 आशा वर्कर तैनात की जाएंगी। प्रदेश सरकार ने मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को 20 सितंबर से पहले आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं। जिला शिमला के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे ज्यादा 185 जबकि सोलन में 102 आशा वर्करों की तैनाती की जानी है। ग्रामीण क्षेत्रों में आठवीं जबकि शहरी क्षेत्रों में महिलाओं का दसवीं पास होना अनिवार्य किया गया है। 25 से 45 साल आयु वर्ग की महिलाएं आशा वर्कर बनने के लिए आवेदन कर सकेंगी।

जिलों में आशा वर्करों की तैनाती को लेकर इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन मांगने शुरू भी कर दिए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी शहरी जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर के पास आवेदन किए जा सकेंगे। हिमाचल राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत इनकी तैनाती की जाएगी। वर्तमान में 7,964 आशा वर्कर हैं। 780 नई वर्करों की तैनाती से इनकी संख्या 8,744 हो जाएगी। एनएचएम के निदेशक हेमराज बैरवा ने कहा कि आशा वर्करों की तैनाती होने से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की जनता को फायदा होगा। घर-द्वार पर मरीजों को प्राथमिक उपचार मिल सकेगा।

Total Vacancies : 780 Posts

District Wise Vacancies

Bilaspur : 41 Posts

Chamba : 75 Posts

Hamirpur : 71 Posts

Kangra : 99 Posts

Kinnaur : 10 Posts

Kullu : 35 Posts

Lahual & Spiti : 03 Posts

Mandi : 71 Posts

Shimla : 185 Posts

Sirmaur : 49 Posts

Solan : 102 Posts

Una : 39 Posts

सर्व साधारण को सूचित किया जाता है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला शिमला में आशा कार्यकर्ताओं के 183 पद भरने हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित किये जा रहे हैं। शिमला शहरी क्षेत्र के इच्छुक अभियार्थियों से निवेदन है कि वह अपने आवेदन निम्नलिखित शर्तों के अनुसार सभी वांछित दस्तावेजों के साथ डाक द्वारा या स्वयं कार्यालय मुख्य चिकित्सा अधिकारी दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल परिसर शिमला 1 एवं ग्रामीण क्षेत्र के आवेदक खण्ड चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय में दिनांक 17/09/2022 समय 5 बजे से पूर्व जमा करवाएं इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे।

District Shimla Recruitment Out

सभी आवेदकों से अनुरोध है कि साक्षात्कार के लिए निर्धारित तिथि को सम्बंधित अधिकारी के कार्यालय में सभी दस्तावेजों के साथ पहुंचे। साक्षात्कार की वार्ड-वार एवं पंचायत वार विवरण, दिनांक सहित इस प्रकार है: नगर निगम शिमला शहरी क्षेत्र में 33 पदों के लिए 20/09/2022 केवल शिमला नगर निगम के आवेदक हो साक्षात्कार के लिये मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय में 10 बजे प्रातः उपस्थित हो तथा शहर के नॉन NUHM area (क्षेत्र) में 76 पदों के लिए 21/09/2022 केवल शिमला शहरी क्षेत्र के नॉन NUHM area के आवेदक ही साक्षात्कार के लिये मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय में 10 बजे प्रातः उपस्थित हों।



Total Vacancies : 183 Posts

Name of Post : आशा वर्कर

Age Limit

Minimum Age : 25 Years

Maximum Age : 45 Years

जिला शिमला के सभी खण्ड के आशा वर्कर के साक्षात्कार संबंधित खण्ड चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय में 21/09/2022 को 10 बजे प्रातः से लिए जाएंगे। नियम व शर्ते:

1. आवेदनकर्ता जिस वार्ड के लिए आवेदन कर रही है वह उस वार्ड कि स्थायी निवासी हो ।

2. आवेदनकर्ता शादीशुदा/विधवा/तलाकशुदा या अलग रह रही महिला को वरीयता दी जाएगी जिसकी उम्र 25 से 45 के बीच हो।

3. आवेदनकर्ता स्थानीय भाषा बोलने में निपुण हो आवेदनकर्ता अपना दूरभाष नंबर अवश्य लिखे।

4. आवेदनकर्ता की शैक्षणिक योग्यता शहर क्षेत्र (NUHM & Non NUHM) में कम से कम दसवीं पास तथा ग्रामीण क्षेत्र में आवेदनकर्ता की शैक्षणिक योग्यता आठवीं पास होना अनिवार्य है।

5. आवेदनकर्ता अपना राशन कार्ड, आधार कार्ड, दसवीं का प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र की प्रतियां तथा अपनी दो पासपोर्ट साइज फोटो अपने आवेदन के साथ संलग्न करे ।

6. आवेदनकर्ता को अपने परिवार की तरफ से अपनी भूमिका को निभाने के लिए समय निकालने का सहयोग मिले।

7. अधूरे आवेदनपत्र स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

नोट:- अधिक जानकारी के लिये शहर क्षेत्र के आवेदनकर्ता कार्यालय मुख्य चिकित्सा अधिकारी दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल शिमला 1 दूरभाष नंबर 0177-2652788 पर संपर्क करें । तथा ग्रामीण क्षेत्र के आवेदनकर्ता संबंधित खण्ड चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय में संपर्क करें।

Download 2000+ HP & Indian GK MCQ e-Book for HPPSC/HPSSC

प्रतिदिन सरकारी नौकरी की अपडेट लेने के लिए हमारे WhatsApp ग्रुप में ऐड होने के लिए यंहा क्लीक करे

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top