Daily Current Affairs 22 May 2021

Daily Current Affairs 22 May 2021

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 23 & 24 May 2021

1.भारतीय उपमहाद्वीप में जून से सितंबर के दौरान की वर्षा ऋतु को किस मौसम के रूप में जाना जाता है?

उत्तर – दक्षिण-पश्चिम मानसून

भारतीय उपमहाद्वीप में जून से सितंबर के दौरान वर्षा ऋतु को ‘दक्षिण-पश्चिम मानसून’ (Southwest Monsoon) अवधि के रूप में जाना जाता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने घोषणा की कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के ऊपर आ गया है, जो इस बात का संकेत है कि यह जल्द ही मुख्य भूमि पर पहुंच जाएगा।

2. पूरे भारत में शकरकंद (sweet potato) उत्पादन में कौन सा राज्य अग्रणी है?

उत्तर – ओडिशा

देश भर में शकरकंद के उत्पादन में ओडिशा सबसे आगे है। हाल ही में किसानों के एक समूह ने गर्मियों में बैंगनी शकरकंद की सफलतापूर्वक खेती की है, जो सितंबर और मार्च में काटी जाने वाली सर्दियों की फसल है। केंद्रीय कंद फसल अनुसंधान संस्थान (Central Tuber Crops Research Institute) के अनुसार, बैंगनी शकरकंद में प्रति सौ ग्राम 90 मिलीग्राम की उच्च एंथोसायनिन सामग्री होती है।

3. किस देश ने वैश्विक न्यूनतम कॉर्पोरेट कर दर 15% प्रस्तावित की है?

उत्तर – अमेरिका

अमेरिका के ट्रेजरी विभाग ने हाल ही में घोषणा की कि अंतरराष्ट्रीय निगमों को अपनी कमाई पर कम से कम 15 प्रतिशत कर का भुगतान करना चाहिए। विभाग ने घोषणा की कि 15 प्रतिशत न्यूनतम दर है और यह इस दर को और अधिक बढ़ाने के लिए चर्चा जारी रखेगा। अमेरिकी कंपनियां वर्तमान में 21 प्रतिशत कर की दर का भुगतान करती हैं जिसे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा 35 प्रतिशत से नीचे लाया गया था। राष्ट्रपति जो बाईडेन ने कर की दर को बढ़ाकर 28 प्रतिशत करने का प्रस्ताव रखा था।

4. DIPCOVAN, किस संगठन द्वारा विकसित एक एंटीबॉडी डिटेक्शन-आधारित किट है?

उत्तर – DRDO

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ( DRDO ) ने एक एंटीबॉडी डिटेक्शन-आधारित किट विकसित की है, जिसका नाम DIPCOVAN है। इसका अर्थ है ‘DIPAS-VDx COVID 19 IgG Antibody Microwell ELISA’। लोगों के बीच कोविड एंटीबॉडी की उपस्थिति का पता लगाने के लिए इस किट का उपयोग सीरो-निगरानी के लिए किया जा सकता है। यह किट स्पाइक के साथ-साथ SARS-CoV-2 वायरस के न्यूक्लियोकैप्सिड (S&N) प्रोटीन का पता लगा सकती है।

5. 31 मार्च को समाप्त हुई अवधि के लिए RBI द्वारा केंद्र सरकार को हस्तांतरित अधिशेष (surplus) की मात्रा कितनी है?

उत्तर – 99,122 करोड़ रुपये

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 31 मार्च (जुलाई 2020-मार्च 2021) को समाप्त नौ महीनों के लिए केंद्र सरकार को अधिशेष के रूप में 99,122 करोड़ रुपये हस्तांतरित करने जा रहा है। यह सरकार के अनुमान से अधिक है, क्योंकि वित्त मंत्री ने 53,511 करोड़ रुपये के हस्तांतरण को निर्धारित किया था। बिमल जालान समिति ने कहा था कि आरबीआई को हर समय अपनी बैलेंस शीट के 5.5% का न्यूनतम आकस्मिक जोखिम बफर (contingency risk buffer) बनाए रखना चाहिए।

Click Here to Download PDF 1600+ HP & Indian GK PDF file

October to April Current Affairs PDF

प्रतिदिन सरकारी नौकरी की अपडेट लेने के लिए हमारे WhatsApp ग्रुप में ऐड होने के लिए यंहा क्लीक करे

सरकारी नौकरी की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यंहा क्लीक करे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top