Daily Current Affairs 22 May 2021

Daily Current Affairs 22 May 2021

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 22 May 2021

1. राष्ट्रीय सार्वजनिक प्रसारक (national public broadcaster) प्रसार भारती एक …….. निकाय है?

उत्तर – वैधानिक (Statutory)

प्रसार भारती भारत की सबसे बड़ी सार्वजनिक प्रसारण एजेंसी है, यह संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित एक वैधानिक स्वायत्त निकाय है। प्रसार भारती अधिनियम 1990 में पारित किया गया था और 1997 में अधिनियमित किया गया था। इसमें दूरदर्शन टेलीविजन नेटवर्क और ऑल इंडिया रेडियो शामिल हैं। हाल ही में प्रसार भारती ने एक अंतरराष्ट्रीय चैनल शुरू करने के लिए एक सलाहकार के लिए एक निविदा जारी की है। डीडी इंटरनेशनल की स्थापना के लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट आमंत्रित की गई है।

2. पर्यावरण विज्ञान के संदर्भ में हाल ही में खबरों में रहा A-76 क्या है?

उत्तर – हिमखंड

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के हालिया आंकड़ों के अनुसार, अंटार्कटिका में रोन आइस शेल्फ (Ronne Ice Shelf) के पश्चिमी हिस्से से टूट कर आइसबर्ग A-76 अब वेडेल सागर पर तैर रहा है। इसे दुनिया का सबसे बड़ा हिमखंड कहा जा रहा है क्योंकि यह लगभग 170 किलोमीटर लंबा और 25 किलोमीटर चौड़ा है। अंटार्कटिका की बर्फ की चादर बाकी ग्रह की तुलना में तेजी से गर्म हो रही है, जिससे वेडेल सागर के आसपास बर्फ पिघल रही है, बर्फ के आवरण और ग्लेशियर तेज़ी से कम हो रहे हैं।

3. सरकार ने DAP उर्वरक पर सब्सिडी में 140% की वृद्धि की है। DAP का अर्थ क्या है?

उत्तर – डायमोनियम फॉस्फेट (Diammonium Phosphate)

केंद्र सरकार ने डायमोनियम फॉस्फेट (DAP) उर्वरक सब्सिडी को 1,200 रुपये प्रति बोरी तक बढ़ाने की घोषणा की है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फॉस्फोरिक एसिड, अमोनिया आदि की बढ़ती कीमतों को ध्यान में रखते हुए उर्वरक की कीमतों के मुद्दे पर एक उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया है। 140% की वृद्धि के साथ अब सब्सिडी 500 रुपये प्रति बैग से बढ़ाकर 1,200 रुपये प्रति बैग कर दी गई है।

4. सतपुड़ा टाइगर रिजर्व, जिसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की संभावित सूची में जोड़ा गया है, भारत के किस राज्य में स्थित है?

उत्तर – मध्य प्रदेश

संस्कृति मंत्रालय की हालिया घोषणा के अनुसार, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India) ने यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की संभावित सूची में 6 भारतीय स्थलों को प्रस्तुत किया है। इन छह स्थलों में मध्य प्रदेश में सतपुड़ा टाइगर रिजर्व, वाराणसी का प्रतिष्ठित रिवरफ्रंट, कर्नाटक में हीरे बेंकल मेगालिथिक साइट, महाराष्ट्र में मराठा सैन्य वास्तुकला, नर्मदा घाटी- जबलपुर में भेड़ाघाट-लमेताघाट और कांचीपुरम (तमिलनाडु) के मंदिर हैं।

5. INDRP एट्रिब्यूशन ट्रिब्यूनल, जो हाल ही में सुर्खियां बटोर रहा था, किस क्षेत्र से जुड़ा है?

उत्तर – डोमेन नाम के मुद्दे

National Internet Exchange of India (NIXI)) द्वारा अपनाई गई IN Domain Name Dispute Resolution Policy (INDRP), .IN या .भारत डोमेन नाम के संबंध में किसी भी विवाद को नियंत्रित करेगी। इस ट्रिब्यूनल के हालिया फैसले के अनुसार, खादी एक सामान्य नाम नहीं है और खादी व ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) “खादी” और “खादी इंडिया” ट्रेडमार्क का वैध मालिक है।

Click Here to Download PDF 1600+ HP & Indian GK PDF file

October to April Current Affairs PDF

प्रतिदिन सरकारी नौकरी की अपडेट लेने के लिए हमारे WhatsApp ग्रुप में ऐड होने के लिए यंहा क्लीक करे

सरकारी नौकरी की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यंहा क्लीक करे

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top