HP Education Department Recruitment for 1690 Posts

HP Education Department Recruitment for 1690 Posts

Himachal Pradesh Education Department Recruitment for 1690 Posts

HP Education Department Recruitment for 1690 Posts हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 1690 पदों पर कला और शारीरिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने सोमवार को बैचवाइज और सीधी भर्ती के लिए जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। जिलावार 870 पद शारीरिक और 820 पद कला शिक्षकों के भरे जाएंगे

इन पदों की सीधी भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर प्रदेश भर में एक ही परीक्षा लेगा। निदेशक डॉ. पंकज ललित ने बताया कि दोनों श्रेणियों के सरकार की ओर से स्वीकृत पदों में से आधे पद बैचवाइज और आधे पद सीधी भर्ती से भरे जाएंगे।

Total Vacancies : 1690 Posts

Physical Education Teacher : 870 Posts

Bilaspur : 25 Posts

Chamba : 83 Posts

Hamirpur : 48 Posts

Kangra : 189 Posts

Kinnaur : 18 Posts

Kullu : 42 Posts

Lahaul Spiti : 12 Posts

Mandi : 158 Posts

Shimla : 106 Post

Sirmaur : 76 Posts

Solan : 40 Posts

Una : 73 Posts

Qualification

a) Senior Secondary School(+2) or its equivalent examination passed with at least fifty percent marks and diploma in Physical Education (D.P.Ed) of a duration of two academic years from a University/Board recognized by HP Govt.

OR

b) Bachelor’s Degree with Physical Education as an elective subject with fifty percent marks in Physical Education from a University recognized by HP Govt.

Salary : Rs.13,550/-

Drawing Master : 820 Posts

Bilaspur : 31 Posts

Chamba : 51 Posts

Hamirpur : 63 Posts

Kangra : 159 Posts

Kinnaur : 03 Posts

Kullu : 33 Posts

Lahaul Spiti : 01 Post

Mandi : 168 Posts

Shimla : 109 Posts

Sirmaur : 49 Posts

Solan : 56 Posts

Una : 97 Posts

Qualification

10+2 with 50% marks with two years diploma in Art & Craft Teacher or its equivalent from a University/ Institution recognized by the HP Govt.

OR

Bachelor or Arts with Fine Arts/Visual Arts(Painting or sculpture or applied Arts). as an elective subject with 50% marks in Fine Arts or its equivalent from a recognized university,

Salary : Rs.13550/-

जिला रोजगार कार्यालय की ओर से बैचवाइज भर्ती के लिए नामों की सूची एकत्र की जाएगी। जिला कैडर की इन भर्तियों के लिए जिला स्तर पर बैचवाइज भर्ती होगी। सीधी भर्ती के लिए प्रदेश भर में आयोग के माध्यम से एक परीक्षा ली जाएगी। पदों को जिलों के लिए निर्धारित कोटे के तहत भरा जाएगा।

राज्य मंत्रिमंडल ने बीते दिनों शिक्षा विभाग में चार हजार शिक्षकों के पद भरने का फैसला लिया है। इसी कड़ी में प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने कला और फिजिकल एजूकेशन (शारीरिक) शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। शिक्षकों की इन दोनों श्रेणियों के पद प्रदेश में कई वर्षों बाद भरे जा रहे हैं। उच्च स्कूलों और वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। भर्ती एवं पदोन्नित नियमों के तहत सरकार की ओर से तय आरक्षण रोस्टर का पालन करते हुए इन पदों को भरा जाएगा। ऐसे में लंबे समय से भर्ती का इंतजार कर रहे हजारों प्रशिक्षितों ने राहत की सांस ली है।

Download Application form

Download 1600+ HP & Indian GK PDF file

January to September Current Affairs PDF

प्रतिदिन सरकारी नौकरी की अपडेट लेने के लिए हमारे WhatsApp ग्रुप में ऐड होने के लिए यंहा क्लीक करे

सरकारी नौकरी की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यंहा क्लीक करे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top